Explore

Search

October 16, 2024 4:03 pm

IAS Coaching

गोलू देवता की महिमा का बखान करती पुस्तक ‘छाया माया आपकी’

गोलू देवता, जिन्हें भगवान भैरव का अवतार भी माना जाता है. उत्तराखंड, विशेष रूप से कुमाऊं क्षेत्र में अत्यंत लोकप्रिय देवता हैं. न्याय, रक्षक और चमत्कारों के देवता के रूप में पूजनीय गोलू देवता की महिमा दूर-दूर तक फैली हुई है. गोलू देवता को न्याय का प्रतीक माना जाता है. वे सत्य और न्याय की रक्षा करते हैं और अन्याय करने वालों को दंडित करते हैं. गोलू देवता अपने भक्तों की हर मुश्किल में रक्षा करते हैं. प्राकृतिक आपदाओं, बीमारियों और संकटों से बचाने में उनकी कृपा मानी जाती है. गोलू देवता अनेक चमत्कारों के लिए प्रसिद्ध हैं.

उत्तराखंड के सर्वाधिक लोकप्रिय आराध्य गोलू देवता की महिमा और उनके साम्राज्य से जुड़ी हुई कहानियों को अल्मोडा के निवासी रिटायर्ड अध्यापक महेन्द्र सी. कपिल ने ‘छाया माया आपकी’ नामक पुस्तक के माध्यम से किया है. ‘छाया माया आपकी’ कुल 26 कहानियों का संग्रह है जो पाठकों को गोलू देवता के साम्राज्य, उनकी महिमा, उनकी न्यायप्रियता, बाबा गोरखनाथ से उनका रिश्ता और उनके जीवन पर प्रकाश डालती है. ‘छाया माया आपकी ‘ पुस्तक के लेखन के लिए महेन्द्र सी. कपिल ने वर्षों तक शोध साधना की है और सदियों पूर्व नेपाल तक फैले गोलू देवता के साम्राज्य क्षेत्र का दौरा करके उनसे जुड़ी लोक कथाएं और स्मृतियों का संकलन किया है.

इस पुस्तक के लेखन के लिए महेन्द्र सी. कपिल की उत्तराखंड की प्रसिद्ध हस्तियों जिनमें असकोट रियासत के राजा भानुराज पाल, प्रसिद्ध लोकगायक नरेंद्र सिंह नेगी, सोबन सिंह जीना यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर जगत सिंह बिष्ट ने प्रसंशा की है. ‘छाया माया आपकी ‘ अमेजोन और फ़्लिपकार्ट पर उपलब्ध है.

Tags: Hindi Literature, Hindi Writer, New books, Uttarakhand news

Source link

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर
Market Mystique