Explore

Search

October 16, 2024 3:57 pm

IAS Coaching

घर की मंदिर में कभी न रखें ये चीज खाली, मां लक्ष्मी होती हैं नाराज, जानें वास्तु के नियम

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में कुछ विशेष नियम हैं. अगर इन नियमों का पालन किया जाए तो घर में सुख-शांति का माहौल रहता है. ऐसा कहा जाता है कि अगर सभी वास्तु शास्त्र घर या जहां हम काम करते हैं, उसके अनुरूप हों तो सब कुछ शुभ होगा. ये बात तो सभी जानते हैं कि घर का सबसे शुभ और शुद्ध स्थान मंदिर माना जाता है. मंदिर के वास्तु दोष को जानना बेहद जरूरी है. आज हम कुछ ऐसे ही वास्तु टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं ज्योतिषाचार्य गौरव दीक्षित से…

शूकर क्षेत्र फाउंडेशन के अध्यक्ष डॉ. गौरव कुमार दीक्षित के मुताबिक, वास्तु शास्त्र के बारे में जानकर आप अपने घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर रख सकते हैं. यह बहुत जरूरी है कि आप वास्तु के कुछ नियमों का सख्ती से पालन करें. बता दें कि कुछ चीजों के खाली होने से आपके घर में आर्थिक तंगी आने की संभावना ज्यादा रह सकती हैं. इसलिए यह सुनिश्चित करना आपका कर्तव्य है कि ये चीजें कभी खाली न हों, आइए जानते हैं वो कौन सी चीजें हैं….

अगर आप चाहते हैं कि आपका घर हमेशा धन से भरा रहे तो आप अपनी तिजोरी या पर्स को कभी खाली न छोड़ें. लाल कपड़े में पैसा रखकर जरूर बांधे. आप अपने मंदिर में पूजा करते हैं. हर सवेरे जल का लोटा भरते हैं और सूर्यदेव को चढ़ाते हैं. प्राचीन हिंदू संस्कृति को मानने वाले सभी लोग सुबह और शाम को भगवान की पूजा करते ही है. हर किसी का मानना ​​है कि ऐसा करने से उनपर भगवान का आशीर्वाद बना रहता है. अब तक यह तो सभी जानते होंगे कि हर पूजा घर में पानी से भरा एक बर्तन जरूर होता है. हिंदू शास्त्रों के अनुसार कलश में जल भरकर रखना भी बहुत पवित्र माना जाता है. इसलिए अगर आप घर में कलश रखते हैं तो आपको हर दिन उसमें जल भरने की प्रक्रिया करनी होगी.

ध्यान रखें कि अगर आपने गलती से इसे खाली छोड़ दिया तो आपको बहुत पछताना पड़ सकता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, कलश में गंगाजल होना चाहिए और उसमें तुलसी रखने से घर में बहुत शुभ प्रभाव पड़ता है. इससे आपके परिवार पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी और घर में सभी के स्वास्थ्य में अच्छी वृद्धि होगी और आपको आर्थिक मामलों में किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

Tags: Dharma Aastha, Dharma Culture, Vastu tips

Source link

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर
Buzz4ai