Explore

Search

October 16, 2024 4:53 pm

IAS Coaching

10 सर्वश्रेष्ठ डिजिटल बिजनेस कार्ड समाधान

आज के व्यापारिक जगत में, जहां 88% चूंकि कागज के बिजनेस कार्डों को एक सप्ताह के भीतर ही फेंक दिया जाता है, इसलिए यह स्पष्ट है कि नेटवर्किंग का पुराना तरीका अब काम नहीं कर रहा है।

व्यवसाय मालिकों को जुड़े रहने के लिए अधिक कुशल, पर्यावरण के अनुकूल और बहुमुखी समाधान की आवश्यकता है। डिजिटल बिजनेस कार्ड न केवल लागत प्रभावी हैं, बल्कि वास्तविक समय के अपडेट, आसान शेयरिंग और यहां तक ​​कि जुड़ाव को ट्रैक करने के लिए एनालिटिक्स जैसी सुविधाएँ भी प्रदान करते हैं।

सम्मेलनों, नेटवर्किंग कार्यक्रमों में भाग लेने वाले या बड़ी संपर्क सूचियों का प्रबंधन करने वाले व्यवसाय मालिकों के लिए, विवरणों को व्यवस्थित और अद्यतित रखना एक दुःस्वप्न हो सकता है। पुराने कार्ड के कारण मिस्ड कनेक्शन का मतलब खोया हुआ अवसर हो सकता है। अच्छी खबर? डिजिटल बिजनेस कार्ड समाधान इन सभी समस्याओं को तुरंत साझा करने और अन्य व्यावसायिक उपकरणों के साथ सहज एकीकरण की अनुमति देकर हल करते हैं।

इस लेख में, हम सर्वोत्तम पर चर्चा करेंगे डिजिटल बिजनेस कार्ड समाधान जो आपको समय बचाने, लागत कम करने, और स्थायी व्यावसायिक संबंध बनाने में मदद करेगा – और यह सब आपके फोन पर कुछ टैप से।

डिजिटल बिजनेस कार्ड समाधान का उपयोग करने के लाभ

  • प्रभावी लागत: बार-बार छपाई या पुनः डिजाइन करने की कोई आवश्यकता नहीं। डिजिटल कार्ड को बिना किसी अतिरिक्त लागत के अपडेट किया जा सकता है।
  • पर्यावरण-हितैषीडिजिटल कार्ड कागज की आवश्यकता को समाप्त कर देते हैं, अपशिष्ट को कम करते हैं और आपके नेटवर्किंग प्रयासों को अधिक टिकाऊ बनाते हैं।
  • त्वरित अपडेट: कार्ड को पुनः प्रिंट करने की परेशानी के बिना आसानी से संपर्क जानकारी या ब्रांडिंग को अपडेट करें, यह सुनिश्चित करते हुए कि आपके विवरण हमेशा अद्यतन हैं।
  • निर्बाध साझाकरणईमेल, क्यूआर कोड या टेक्स्ट के माध्यम से अपना कार्ड तुरंत साझा करें, और भौतिक हैंडआउट्स की सीमाओं से बचें।
  • उन्नत विशेषताएँकई डिजिटल कार्ड प्लेटफॉर्म CRM के साथ एकीकृत होते हैं, व्यू और जुड़ाव को ट्रैक करने के लिए एनालिटिक्स प्रदान करते हैं, और यहां तक ​​कि मल्टीमीडिया जैसे वीडियो या लिंक की भी अनुमति देते हैं।

सही बिज़नेस कार्ड समाधान चुनते समय विचार करने योग्य कारक

  • उपयोग में आसानीप्लेटफॉर्म में उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस होना चाहिए, जिससे तकनीकी जटिलता के बिना त्वरित कार्ड निर्माण, संपादन और साझाकरण की सुविधा मिल सके।
  • अनुकूलन विकल्पऐसे समाधानों की तलाश करें जो आपके ब्रांड की पहचान को प्रतिबिंबित करने के लिए डिज़ाइन लचीलापन प्रदान करते हों, जिसमें लोगो, रंग और अद्वितीय लेआउट शामिल हों।
  • एकीकरण क्षमताएंसुनिश्चित करें कि समाधान CRM सिस्टम, ईमेल प्लेटफ़ॉर्म या सोशल मीडिया जैसे अन्य उपकरणों के साथ एकीकृत है, ताकि आप संपर्कों और लीड्स को सहजता से प्रबंधित कर सकें।
  • डेटा सुरक्षासंवेदनशील व्यक्तिगत और व्यावसायिक जानकारी को अनधिकृत पहुंच से बचाने के लिए मजबूत सुरक्षा सुविधाओं वाले प्लेटफार्मों को प्राथमिकता दें।
  • मूल्य निर्धारण का ढांचा: निःशुल्क बनाम प्रीमियम संस्करणों सहित पेश की गई सुविधाओं के आधार पर लागतों की तुलना करें, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि वे मूल्य प्रदान करते हुए आपके बजट में फिट हों।

10 सर्वश्रेष्ठ डिजिटल बिजनेस कार्ड समाधान

1. लिंक

डिजिटल बिजनेस कार्ड समाधान - linq

NFC उत्पादों के अपने व्यापक चयन के साथ, Linq अलग पहचान रखता है। यह डिजिटल बिजनेस कार्ड प्रदान करता है जिसे कस्टमाइज़ किया जा सकता है और विभिन्न व्यावसायिक संदर्भों में आसानी से शामिल किया जा सकता है। एम्बेडेड लिंक, मूवी और पूरी तरह से कस्टमाइज़ किए गए लैंडिंग पेज के साथ, Linq के डिजिटल कार्ड कस्टमाइज़ेशन की एक बड़ी डिग्री प्रदान करते हैं।

इस प्लैटफ़ॉर्म पर टेक्स्ट, ईमेल, क्यूआर कोड और एनएफसी तकनीक जैसी कई शेयरिंग तकनीकें समर्थित हैं। इसके अतिरिक्त, यह बड़े व्यवसायों के लिए सॉफ़्टवेयर और सीआरएम कनेक्टिविटी प्रदान करता है, जिससे कर्मचारियों के व्यवसाय कार्ड का प्रभावी प्रबंधन संभव हो पाता है।

शीर्ष विशेषताएं:

  • एनएफसी उत्पाद विविधता
  • अनुकूलन योग्य लैंडिंग पृष्ठ
  • एकाधिक साझाकरण विधियाँ.
  • सीआरएम एकीकरण

मूल्य निर्धारण:

रिवाज़

2. लहर

डिजिटल बिजनेस कार्ड समाधान - वेव

डिजिटल बिजनेस कार्ड के लिए हमारी सूची में वेव अगला ऐप है, क्योंकि यह सर्व-समावेशी डिजिटल बिजनेस कार्ड के उत्पादन और भंडारण पर केंद्रित है।

आपके व्यवसाय कार्ड को आपकी संपर्क जानकारी से कहीं अधिक, आपके और आपकी कंपनी के बारे में सभी प्रासंगिक विवरणों के लिए एक एकल, केंद्रीय साइट में बदलने के लिए, इसमें आपके सभी सोशल मीडिया लिंक, संपर्क जानकारी और यहां तक ​​कि फोटो और वीडियो भी शामिल हैं।

शीर्ष विशेषताएं:

  • ब्रांड को निजीकृत करने के लिए प्रचुर मात्रा में टेम्पलेट्स प्रदान करता है
  • सोशल मीडिया प्रोफाइल को बिजनेस कार्ड से लिंक करें।
  • डिजिटल बिजनेस कार्ड बनाएं और प्रोफाइल अनुकूलित करें।
  • उन्नत टीम विश्लेषण और प्रोफ़ाइल प्रबंधन।

मूल्य निर्धारण:

मुक्त प्रो टीमें
$0 $4.99/माह रिवाज़

3. घास का ढेर

डिजिटल बिजनेस कार्ड समाधान - haystack

हेस्टैक का लक्ष्य आपकी टीम के लिए एक समान डिजिटल बिजनेस कार्ड बनाने में आपकी मदद करना है। इसका उपयोग एक ऐसी शैली स्थापित करने के लिए किया जा सकता है जिसे आपके संगठन के सभी सदस्य आसानी से अपना सकें। इलेक्ट्रॉनिक बिजनेस कार्ड बनाने के लिए उन्हें बस अपने उपयोगकर्ता-विशिष्ट संपर्क विवरण इनपुट करने की आवश्यकता है।

हेस्टैक का एकीकृत एनालिटिक्स डेटा एक और शानदार विशेषता है। आपकी टीम उस डेटा का उपयोग यह देखने के लिए कर सकती है कि कितने लोग आपके संपर्क कार्ड देखते हैं। यह आपको अपने मार्केटिंग अभियानों की प्रभावशीलता का आकलन करने की अनुमति देता है।

शीर्ष विशेषताएं:

  • कंपनी आपको भौतिक बिजनेस कार्ड और डिजिटल बिजनेस कार्ड दोनों रखने की अनुमति देती है।
  • आप अपने डिजिटल बिज़नेस कार्ड पर जानकारी आसानी से अपडेट कर सकते हैं

मूल्य निर्धारण:

निजी प्रो व्यापार उद्यम
मुक्त $4.50/उपयोगकर्ता/माह $2.50/उपयोगकर्ता/माह रिवाज़

4. स्विचइट

डिजिटल बिजनेस कार्ड समाधान - स्विचइट

स्विचइट उपयोग में आसानी पर जोर देता है। चूंकि टेम्प्लेट और डिज़ाइन पहले से ही बनाए गए हैं, इसलिए आपको ज़्यादा काम करने की ज़रूरत नहीं है। आपको बस संपर्क प्लेसहोल्डर में अपनी जानकारी जोड़ने की ज़रूरत है। सीमित बजट पर वर्चुअल बिज़नेस कार्ड बनाने में आपकी सहायता करने के लिए, ज़्यादातर ज़रूरी फ़ंक्शन “हमेशा मुफ़्त” योजना के हिस्से के रूप में पेश किए जाते हैं।

स्विचइट भी एक बेहतरीन विकल्प है क्योंकि प्राप्तकर्ता ऐप की आवश्यकता के बिना आपके कार्ड को देख सकते हैं। आपको एक आसानी से वितरित करने योग्य लिंक या टेम्पलेट प्राप्त होता है जिसे आप कई प्लेटफ़ॉर्म पर उपयोग कर सकते हैं।

शीर्ष विशेषताएं:

मूल्य निर्धारण:

मुक्त अधिमूल्य व्यापार
$0 $6.99/माह अनुरोध पर उपलब्ध

5. एल-कार्ड

डिजिटल बिजनेस कार्ड समाधान - l कार्ड

NFC उत्पादों के अपने व्यापक चयन के साथ, Linq अलग पहचान रखता है। यह डिजिटल बिजनेस कार्ड प्रदान करता है जिसे कस्टमाइज़ किया जा सकता है और विभिन्न व्यावसायिक संदर्भों में आसानी से शामिल किया जा सकता है। एम्बेडेड लिंक, मूवी और पूरी तरह से कस्टमाइज़ किए गए लैंडिंग पेज के साथ, Linq के डिजिटल कार्ड कस्टमाइज़ेशन की एक बड़ी डिग्री प्रदान करते हैं।

इस प्लैटफ़ॉर्म पर टेक्स्ट, ईमेल, क्यूआर कोड और एनएफसी तकनीक जैसी कई शेयरिंग तकनीकें समर्थित हैं। इसके अतिरिक्त, यह बड़े व्यवसायों के लिए सॉफ़्टवेयर और सीआरएम कनेक्टिविटी प्रदान करता है, जिससे कर्मचारियों के व्यवसाय कार्ड का प्रभावी प्रबंधन संभव हो पाता है।

शीर्ष विशेषताएं:

  • बल्क क्रिएशन सुविधा आपको केवल दो क्लिक में बल्क में डिजिटल बिजनेस कार्ड बनाने में सक्षम बनाती है।
  • कंपनी अपने ग्राहकों को विश्व स्तरीय ग्राहक सहायता प्रदान करती है

मूल्य निर्धारण:

अनुरोध पर उपलब्ध

6. यूनिकोड

डिजिटल बिजनेस कार्ड समाधान - uniqode

आप Uniqode के बिज़नेस कार्ड के लिए डिजिटल समाधान के साथ QR कोड के साथ बिज़नेस कार्ड जल्दी से बना सकते हैं। Uniqode के साथ, आप व्यक्तियों, छोटे व्यवसायों या बड़े निगमों के लिए व्यक्तिगत इलेक्ट्रॉनिक बिज़नेस कार्ड डिज़ाइन कर सकते हैं, क्योंकि यह प्रक्रिया के लिए सभी आवश्यक उपकरण प्रदान करता है।

समाधान के Google Analytics एकीकरण के लिए धन्यवाद, आप अपनी स्थिति, QR कोड स्कैन और बहुत कुछ ट्रैक कर सकते हैं। यह अविश्वसनीय रूप से उपयोगकर्ता के अनुकूल भी है। यहीं पर यह समाप्त नहीं होता है! इसके अतिरिक्त, सिस्टम 5000 से अधिक HR उत्पादों और CRM के साथ एकीकृत होता है। Uniqode आपके CRM के साथ एकीकरण को सरल बनाता है, और आप प्रत्येक नए कर्मचारी के लिए व्यक्तिगत डिजिटल व्यवसाय कार्ड भी बना सकते हैं।

शीर्ष विशेषताएं:

  • आप अपने डिजिटल बिजनेस कार्ड को कस्टमाइज़ कर सकते हैं क्यू आर संहिता आपकी ब्रांडिंग से मेल खाने के लिए।
  • आप अपने कार्ड पर अपनी सभी संपर्क जानकारी आसानी से अपडेट कर सकते हैं।

मूल्य निर्धारण:

रिवाज़

7. ईवॉन्ट

डिजिटल बिजनेस कार्ड समाधान - eVaunt

आप और आपके कर्मचारी eVaunt ऐप का उपयोग करके व्यक्तिगत वेब पते के साथ मोबाइल-अनुकूल व्यवसाय कार्ड बना सकते हैं। सिर्फ़ एक खाते से, आप जितने चाहें उतने व्यवसाय कार्ड मुफ़्त में बना सकते हैं, और आप उन्हें किसी भी समय बदल सकते हैं।

आप अपने सोशल नेटवर्क लिंक प्रदर्शित कर सकते हैं और eVaunt ऐप में Google मैप एकीकृत कर सकते हैं, जो एक शानदार सुविधा है। साथ ही, आपके पास एक विशेष शॉर्ट URL के माध्यम से अपना व्यवसाय कार्ड साझा करने का विकल्प है। eVaunt का उपयोग करने के लिए आपको बस अपने ब्राउज़र की आवश्यकता है। चूँकि आपको मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता नहीं है, इसलिए आपके पास अपना कार्ड डिज़ाइन करते समय काम करने के लिए अधिक स्क्रीन रियल एस्टेट है, जो मदद करता है।

शीर्ष विशेषताएं:

  • डैशबोर्ड पर नेविगेट करना आसान
  • उपयोग करने के लिए नि:शुल्क

मूल्य निर्धारण:

मुक्त

8. क्लिककार्ड

डिजिटल बिजनेस कार्ड समाधान - क्लिककार्ड

iOS और Android दोनों ही स्मार्टफ़ोन पर ClickCard ऐप डाउनलोड किया जा सकता है। आप इसका उपयोग डिजिटल बिज़नेस कार्ड बनाने, सहेजने और उन सभी को वितरित करने के लिए कर सकते हैं जो इसमें रुचि रखते हैं। इससे लीड, नियोक्ता और संभावित भागीदारों के साथ संपर्क बनाए रखने में आसानी होती है।

ClickCard ऐप की सबसे अच्छी बात यह है कि आपका बिज़नेस कार्ड दूसरे लोग बिना ऐप डाउनलोड किए देख सकते हैं। अगर आप कोई व्यवसाय चलाते हैं, तो आप अपने कर्मचारियों के लिए ब्रांडेड बिज़नेस कार्ड बनाने के लिए Click का इस्तेमाल कर सकते हैं।

शीर्ष विशेषताएं:

  • आप Linq को 380+ CRMs के साथ एकीकृत कर सकते हैं।
  • लिंक आपके नेटवर्किंग प्रयासों की सफलता का आकलन करने के लिए वास्तविक समय विश्लेषण प्रदान करता है।
  • यह टीमों के लिए लचीली सदस्यता योजनाएं प्रदान करता है।

मूल्य निर्धारण:

मानक मुक्त उद्यम
मुक्त $3.99/माह रिवाज़

9. वनकार्ड

डिजिटल बिजनेस कार्ड समाधान - onecard

एक और ब्राउज़र-आधारित डिजिटल बिजनेस कार्ड जनरेटर है OneCard। आप अपने फोन पर इसे डाउनलोड किए बिना ऐप का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने डिजिटल बिजनेस कार्ड पर एक वीडियो और अपनी सभी प्रासंगिक संपर्क जानकारी शामिल कर सकते हैं।

जब आपका काम पूरा हो जाए, तो बस ईमेल, सोशल मीडिया या क्यूआर कोड के ज़रिए अपने बिज़नेस कार्ड का लिंक भेजें। प्राप्तकर्ताओं के पास आपकी कंपनी के ऐप को अपने फ़ोन की होम स्क्रीन पर सहेजने का विकल्प होता है ताकि वे इसे आसानी से एक्सेस कर सकें।

शीर्ष विशेषताएं:

  • अनेक व्यावसायिक स्थान
  • एकीकृत संपर्क प्रपत्र
  • सोशल मीडिया डैशबोर्ड

मूल्य निर्धारण:

अनुरोध पर उपलब्ध

10. पोपल

डिजिटल बिजनेस कार्ड समाधान - popl

डिजिटल बिजनेस कार्ड की दुनिया में, Popl खुद को उद्योग जगत में अग्रणी के रूप में स्थापित करता है, खास तौर पर एंटरप्राइज़ स्तर के उपयोगकर्ताओं के लिए। टीमें एंटरप्राइज़-ग्रेड डेटा सुरक्षा, लीड कलेक्शन दक्षता और ब्रांड स्थिरता बनाए रखते हुए डिजिटल बिजनेस कार्ड को डिज़ाइन, वितरित और प्रबंधित करने के लिए इस प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर सकती हैं।

5000 से अधिक सॉफ्टवेयर प्रोग्रामों के साथ पॉपल का आसान एकीकरण इसके उपयोगकर्ताओं को प्रभावी उपकरणों की एक विशाल श्रृंखला तक पहुंच प्रदान करता है जो उनकी प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित कर सकते हैं।

शीर्ष विशेषताएं:

  • अनुकूलन योग्य थीम, लिंक डोमेन और कैप्चर फ़ॉर्म
  • CRM और अन्य उपकरणों के साथ उन्नत एकीकरण, जिसमें ऑटो-सिंक और डायनेमिक CRM मैपिंग शामिल हैं
  • लीड संग्रहण और उन्नत लीड प्रबंधन

मूल्य निर्धारण:

बुनियादी प्रो प्रो+
मुक्त $6.49/माह $11.99/माह

निष्कर्ष

निष्कर्ष में, डिजिटल बिजनेस कार्ड समाधान किसी भी व्यवसाय के मालिक के लिए जरूरी है जो नेटवर्किंग को सरल बनाना, लागत बचाना और पर्यावरण के अनुकूल रहना चाहता है। तत्काल अपडेट, आसान शेयरिंग और शक्तिशाली एकीकरण जैसी सुविधाओं के साथ, ये उपकरण पारंपरिक पेपर कार्ड की तुलना में कहीं अधिक मूल्य प्रदान करते हैं।

सही समाधान चुनकर, आप अपनी पेशेवर छवि को बढ़ा सकते हैं, संपर्क प्रबंधन को सरल बना सकते हैं, और अपने संपर्कों पर स्थायी प्रभाव डाल सकते हैं। हमारे द्वारा हाइलाइट किए गए विकल्पों का अन्वेषण करें और आज ही अपनी व्यावसायिक आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त विकल्प खोजें।

पूछे जाने वाले प्रश्न

मैं डिजिटल बिजनेस कार्ड कैसे साझा करूं?

आप डिजिटल बिज़नेस कार्ड को कई तरीकों से शेयर कर सकते हैं, जिसमें ईमेल, टेक्स्ट, क्यूआर कोड या सीधे ऐप के ज़रिए शामिल हैं। कई प्लेटफ़ॉर्म आपको अपने कार्ड को वेबसाइट पर एम्बेड करने या सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल से लिंक करने की सुविधा भी देते हैं।

क्या डिजिटल बिजनेस कार्ड सुरक्षित हैं?

हां, अधिकांश डिजिटल बिजनेस कार्ड समाधान सुरक्षित डेटा सुरक्षा प्रदान करते हैं कूटलेखन और गोपनीयता नियंत्रण लागू होते हैं। हमेशा ऐसा प्लेटफ़ॉर्म चुनें जो आपकी व्यक्तिगत और व्यावसायिक जानकारी की सुरक्षा के लिए सुरक्षा को प्राथमिकता देता हो।

क्या मैं अपना डिजिटल बिजनेस कार्ड साझा करने के बाद उसे अपडेट कर सकता हूँ?

हां, डिजिटल बिजनेस कार्ड का एक मुख्य लाभ यह है कि आप अपनी जानकारी को वास्तविक समय में अपडेट कर सकते हैं। आपके द्वारा किए गए कोई भी बदलाव स्वचालित रूप से दिखाई देते हैं, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आपके संपर्कों के पास हमेशा आपकी नवीनतम जानकारी उपलब्ध रहे।

Source link

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर
Market Mystique