Explore

Search

October 17, 2024 4:59 am

IAS Coaching

पर्यटकीय सुविधाओं के दृष्टिगत राम की पैड़ी का होगा विकास। 

रिपोर्ट– धर्मेंद्र कुमार सिंह।

अयोध्या। मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री अयोध्या जी तीर्थ विकास परिषद द्वारा अयोध्या स्थित राम की पैड़ी (सरयू नदी के किनारे) को पर्यटकीय सुविधाओं के दृष्टिगत विकसित करने के उद्देश्य से श्री पी0एन0 सिंह एवं श्री धीरज श्रीवास्तव, संयुक्त मुख्य कार्यपालक अधिकारी, अयोध्या के साथ सायंकाल को निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय उ0प्र0 पावर प्रोजेक्ट कारपोरेशन लिमि० के सहायक प्रोजेक्ट मैनेजर श्री अजय मिश्रा, अवर अभियंता श्री नीलेश व शिवांग उपस्थित रहे।

सहा0 प्रोजेक्ट मैनेजर द्वारा बताया गया कि उनकी संस्था द्वारा फेज-1 के अर्न्तगत स्वीकृत धनराशि से कार्य कराया जा रहा है तथा फेज-2 के अर्न्तगत दर्शकों के बैठने के लिए स्थान की क्षमता को बढ़ाया जाएगा। बताया गया कि राम की पैड़ी के सौन्दर्याकरण का प्लान ए0डी0पी0एल0 की आर्किटेक्ट ज्योति मित्रा द्वारा तैयार किया गया है यह भी बताया गया कि सौन्दर्याकरण के प्लान को मा० मुख्यमन्त्री जी एंव प्रमुख सचिव पर्यटन के समक्ष प्रेजेन्टेशन भी करा दिया गया है, फेज 2 के कार्यों को कराये जाने का शासनादेश भी निर्गत हो चुका है इसका कार्य दीपोत्सव के उपरान्त प्रारम्भ करा दिया जायेगा। मुख्य कार्यपालक अधिकारी द्वारा संयुक्त मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री पी0एन0 सिंह को निर्देशित किया गया कि आर्किटेक्ट से वार्ता कर फेज-2 के सौन्दर्याकरण कार्य का प्रेजन्टेशन उनके समक्ष भी करा दें।

राम की पैड़ी सरयू नदी के किनारे स्थित है। इसी स्थान पर प्रतिदिन सरयू आरती का आयोजन किया जाता है जिसमें हजारों श्रद्वालु शामिल होते है तथा दीपोत्सव भी इसी स्थल पर आयोजित किया जाता है जिसमें लाखों की संख्या में श्रद्वालुओ/तीर्थयात्रियों का का आवागमन होता है। श्रद्वालुओं/तीर्थयात्रियों की सुविधा के दृष्टिगत इस स्थान पर पर्यटकीय सुविधाओं का विकास करने की आवश्यकता है। श्री अयोध्या जी तीर्थ विकास परिषद के दायित्वों के अनुरूप मुख्य कार्यपालक अधिकारी, अयोध्या द्वारा स्थल पर डिजीटल सेल्फी प्वाइंट, पुराने पेड़ों का हेरीटेज, पाथ-वे को चैड़ा करने, राम की पैड़ी के प्रवेश द्वार को सीधा एवं डबल लेन में चैड़ा करने का निर्देश देते हुए ए0पी0एम0 से कहा कि फेज-2 के अन्र्तगत कराये जाने वाले कार्यों का एक वनपेजर तैयार कराते हुए उनके समक्ष प्रस्तुत करें। इसके अतिरिक्त स्वीकृत कार्य गुणवत्ता के अनुरूप समय से पूर्ण किये जाये।

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर
Market Mystique