Explore

Search

October 16, 2024 7:54 pm

IAS Coaching

कृषि विवि में 564 एनसीसी कैडेट्स आज से लेंगे सैन्य प्रशिक्षण।

17-26 अक्टूबर तक चलेगा कंबाइंड वार्षिक एनसीसी कैंप। 

आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय में अयोध्या की 65 यूपी बटालियन की कंबाइंड वार्षिक एनसीसी कैंप आज से शुरू हो रहा है। कैंप के दौरान अयोध्या तथा अंबेडकर नगर से 564 एनसीसी के छात्र-छात्राएं सैन्य प्रशिक्षण में हिस्सा लेंगे। सैन्य प्रशिक्षण से पहले विश्वविद्यालय के कुलपति डा. बिजेंद्र सिंह एनसीसी अधिकारियों के साथ व्यवस्थाओं का जायजा ले चुके हैं।

उन्होंने अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि कैडेटों की सुरक्षा एवं आकस्मिक उपचार की विशेष व्यवस्था की जाए। विश्वविद्यालय में आयोजित होने वाले कंबाइंड वार्षिक प्रशिक्षण शिविर (CATC-74) में अयोध्या और अंबेडकर नगर के एनसीसी के कुल 564 छात्र एवं छात्राएं प्रतिभाग करेंगे। कैंप में 65 यूपी बटालियन के लगभग 40 सैन्य अधिकारी एवं कर्मचारी एनसीसी के छात्रों को प्रशिक्षण देंगे।

कृषि विश्वविद्यालय के एनसीसी अधिकारी डा. नवीन कुमार सिंह ने बताया कि एनसीसी के प्रशिक्षण कैंप के लिए विश्वविद्यालय के मुख्य खेल मैदान को चिन्ह्ति किया गया है। प्रशिक्षण के सफल आयोजन के लिए तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं।

फायरिंग रेंज भी पूरी तरह से तैयार है। प्रशिक्षण के दौरान एनसीसी कैडेट्स को छोटे हथियारों की तकनीकि जानकारी देने के साथ-साथ चलाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। कंपास के जरिए मैप रीडिंग व सेना में भर्ती के लिए विस्तार से जानकारी दी जाएगी।    

यह शिविर बटालियन के कमान अधिकारी कर्नल एम. के सिंह के दिशा-निर्देशन में संचालित किया जाएगा। कृषि विश्वविद्यालय की ओर से छात्र कल्याण अधिष्ठाता डा. डी. नियोगी, एनसीसी अधिकारी डा. नवीन कुमार सिंह व डा. देवनारायण पटेल के संयोजन में प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया जाएगा।

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर
AI Tools Indexer