Explore

Search

October 16, 2024 3:53 pm

IAS Coaching

मिर्जापुर के इस अस्पताल में शुरू हो रही है सिटी स्कैन सुविधा, सरकारी दाम पर होगी जांच

मुकेश पांडेय/मिर्जापुर: उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले में स्थित मंडलीय अस्पताल में आने वाले मरीजों को सिटी स्कैन कराने के लिए अब इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा. एक सप्ताह के भीतर मरीजों को सिटी स्कैन की सुविधा मिलने लगेगी. यहां बेहद कम दामों पर सिटी स्कैन करा सकेंगे. मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य ने सिटी स्कैन मशीन लगवाने की मांग शासन से की थी. शासन की ओर से सिटी स्कैन लगाने के लिए बजट पास कर दिया गया और मशीन भी आ गई है. कंपनी के टेक्नीशियन द्वारा अस्पताल के टेक्नीशियन को प्रशिक्षण दिया जाएगा. परीक्षण के बाद सिटी स्कैन की सुविधा मरीजों के लिए शुरू हो जाएगी.

मेडिकल कॉलेज के अधीन आने के बाद मंडलीय अस्पताल और ट्रामा सेंटर में मरीजों की संख्या बढ़ी है. मिर्जापुर, सोनभद्र और भदोही के साथ मध्य प्रदेश से भी लोग इलाज कराने के लिए यहां आते हैं. एक्सीडेंटल और सिर में गंभीर चोट के बाद मरीजों को सिटी स्कैन कराने के लिए प्राइवेट डायग्नोस्टिक में जाना पड़ता था. वहां मरीजों का काफी ज्यादा पैसा खर्च होता है. अस्पताल में सुविधा शुरु हो जाने के बाद मरीजों को कम दाम में सिटी स्कैन की सुविधा मिल जाएगी.

शासन से निर्धारित दरों पर होगी जांच
मंडलीय अस्पताल अधीक्षक डॉ. तरुण सिंह ने बताया कि शासन की तरफ से मेडिकल कॉलेज के लिए सिटी स्कैन सहित अन्य जांचों की दर निर्धारित है. केजीएमयू के दर पर ही मरीज यहां भी सिटी स्कैन करा सकेंगे. उन्होंने बताया कि अस्पताल में न्यूरो के बहुत मामले सामने आते हैं. स्ट्रोक के भी कई मरीज आ चुके हैं. सड़क दुर्घटना होने के बाद मरीजों को काफी परेशानी होती थी. इस सुविधा शुरू होने के बाद मरीजों का आसानी से जांच और इलाज हो सकेगा.

हाई क्वालिटी की है सिटी स्कैन मशीन
अस्पताल अधीक्षक डॉ. तरुण सिंह ने बताया कि सिटी स्कैन मशीन हाई रेज्योल्यूशन क्वालिटी की है. इससे कंट्रास्ट भी दिया जा सकेगा. मशीन इंस्टाल हो गई है. एक सप्ताह के भीतर मैन पॉवर हायर करने के बाद ट्रायल लेकर इसे शुरु कर दिया जाएगा. इसका प्रशिक्षण कंपनी के टेक्नीशियन द्वारा दिया जाएगा.

FIRST PUBLISHED : June 10, 2024, 18:23 IST

Source link

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर
Buzz4ai