Explore

Search

October 16, 2024 7:50 pm

IAS Coaching

उत्तर प्रदेश के वैश्विक हास्पिटेलिटी एवं इकोटूरिज्म में प्रगति की ओर उठाया महत्वपूर्ण कदम।

अयोध्या। हार्सपटेलिटी परचेज मैनेजर फोरम द्वारा ये निर्णय लिया गया है कि संस्था का आगामी 14वां वार्षिक कन्वेंशन इस वर्ष उत्तर प्रदेश के लखनउ एवं अयोध्या नगरी में दिनांक 26 से 28 सितम्बर 2024 को सम्पन्न होगा। ये कार्यक्रम उत्तर प्रदेश को वैश्विक स्तर पर इकोटूरिज्म एवं हार्सपटेलिटी के क्षेत्र में आगे ले जाने के माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ के मिशन को उच्च स्तर पर ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा ।

समारोह उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े हारिर्सपिटेलिटी आयोजनों में से एक होगा और इसमें 9 देशों एवं भारत के 40 शहरों के प्रतिभागी भाग लेंगें। प्रतिभागियों में वैश्विक स्तर पर 200 बिलियन डालर से अधिक के पांच सितारा होटल उधोग के कई प्रतिष्ठित प्रबंधक, निदेशक इत्यादि शामिल होंगें। भारतवर्ष की कई क्षेत्रों से राज घराने के सदस्य भी इस कार्यक्रम में उपस्थित रहेगें।

2010 में स्थापित हास्पिटेलिटी परचेज़ मैनेजर फोरम के पूरे विश्व में 6000 से अधिक सदस्य हैं। संगठन के सदस्य होटल उधोग में परचेज़ मैनेजर की महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कार्यकारी होते है एवं संगठन के भारत में हर क्षेत्र में उपस्थिति के अलावा वैश्विक स्तर पर मालदीव, श्रीलंका, मध्य. पूर्व, नेपाल, भूटान, बांग्लादेश एवं यूनाइटेड किंगडम में भी शाखायें स्थित हैं। इस 14वें वार्षिक सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश के हास्पिटेलिटी क्षेत्र में इज़ आफ डूइंग बिजनेस पर केन्द्रित होगा इसके अलावा सम्मेलन में उत्तर प्रदेश में इकोटूरिज्म के भविष्य पर भी चर्चा की जायेगी। सम्मेलन में पूरे विश्व से कई निवेशकों के उपस्थित रहने की संभावना है जो कि माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्य नाथ के प्रदेश को इकोटूरिज्म के क्षेत्र में वैश्विक लीडर बनाने के सपने को साकर करने में एक अहम भूमिका निभायेगा। इसके पहले एच०पी०एम०एफ० के सम्मेलन कोचीन, वाराणसी, भुवनेश्वर, जोधपुर एवं मुबई में सम्पन्न हो चुके हैं और हर वर्ष इसमें हास्पिटेलिटी क्षेत्र के अग्रणी लोगों की उपस्थिति रही है। विशेष रूप से कोचीन में सम्पन्न पिछले सम्मेलन में इस क्षेत्र के 350 से अधिक लोगो ने उपस्थित दर्ज कराई जिसमें निवेशक, प्रबंधक एवं मीडिया के महत्वपूर्ण लोग शामिल थे।

इस वर्ष भी लखनउ एवं अयोध्या धाम में सम्पन्न होने वाले इस कार्यक्रम में व्यवसाय एवं संस्कृति का एक अनोखा संगम देखने को मिलेगा। एक तरफ जहाँ अयोध्या नगरी की सांस्कृतिक विरासत को जानने का मौका दिया जायेगा वहीं दूसरी ओर लखनउ की नवाबी तहजीब को करीब से देखने का अवसर प्रतिभागियों को होगा। एय०पी०एम०एफ० के संस्थापक एवं महामंत्री डा० नितिन नागराले ने बताया कि ‘हमारा उद्देश्य प्रतिभागियों को उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत, स्वादिष्ट व्यंजन, ऐतिहासिक स्थलों की यात्रा के माध्यम से मर्यादा पुरूषोत्तम श्री राम की नगरी एवं अवध की एक अद्भुत यात्रा पर ले जाना है। कार्यकम में उधोग से जुड़े अनुभवी वक्ता, विशेषज्ञ एवं 40 से अधिक कंपनियों के सहभागी भी उपस्थित रहेंगे जो बी2बी के माध्यम से उधोग के लिये भविषय में व्यवसाय के अवसर भी प्रदान करेंगें। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण इस अवसर पर आयोजित होने वाले 12वें विकय उत्कृष्टता एवार्ड होगें। 2012 में एच०पी०एम०एफ० द्वारा प्रारंभ किये गये इस एवार्ड में इस उधोग की प्रतिभाओं को पहचान कर उन्हें सम्मानित करने की परंपरा रही है और समूचा उधोग इस एवार्ड नाइट की प्रतीक्षा करता है। कार्यक्रम की वैश्विक भागीदारी को सुनिश्चित करने के लिये विश्व के 14 अनुभवी पत्रकार भी इसमें उपस्थित होंगें जो कि हारिपिटेलिटी के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश द्वारा किये गये महत्वपूर्ण कार्यों को वैश्विक हारिपिटेलिटी समूह के सामने ले जाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेंगें। कार्यक्रम में देश की प्रगति एवं अदम्य साहस के लिये कार्य करने वाली 14 महिलाओं को सम्मानित किया जायेगा। इस कार्यक्रम का उद्देश्य नारी शक्ति और 21वीं शताब्दी में भारत की महिलाओं की अदभुत प्रगति को देश के सामने लाना होगा। कार्यक्रम का उद्देश्य उत्तर प्रदेश में हारिपिटेलिटी, इकोटूरिज्म एवं शिक्षा के क्षेत्र में की गयी उल्लेखनीय प्रगति एवं माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के प्रदेश को प्रगति के अनवरत पथ पर ले जाने के प्रयोसों को वैश्विक स्तर पर सामने लाना है।

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर
AI Tools Indexer