Explore

Search

October 18, 2024 10:48 am

IAS Coaching

श्री श्रृंगी ऋषि आश्रम पर सामूहिक दुरदुरिया पूजा का हुआ आयोजन।

सामूहिक दुरदुरिया पूजा में शामिल महिलाएं।

अयोध्या। गोसाईंगंज कोतवाली इलाके के पौराणिक स्थल श्री श्रृंगी ऋषि आश्रम पर सामूहिक दुरदुरिया माता पूजा का आयोजन किया गया,जिसमें लगभग 200 महिलाओं ने भाग लिया।इस अवसर पर सैकड़ो लोग उपस्थित रहे और माता का प्रसाद ग्रहण किया।

बृहस्पतिवार को श्री श्रृंगी ऋषि आश्रम पर स्थित श्री सीताराम कुटी मंदिर में सामूहिक दुरदुरिया पूजा का आयोजन किया गया। सीताराम कुटी के महंत रामप्यारे दास ने बताया कि इस पूजा को कहीं अवसान माता कहीं दूरदूरियां माता के नाम से जाना जाता है जिसका शुद्ध नाम दुख दूरियां माता है। जनकल्याण के लिए इस प्रकार के पूजन और यज्ञ होना आवश्यक है। भैरीपुर निवासिनी बिंदु मिश्रा ने बताया कि दुरदुरिया माता को दो तरह के प्रसाद चढ़ाने से माता प्रसन्न होती हैं।

पहले लाई चना और गुड़ जिसे कच्चा प्रसाद के नाम से जाना जाता है दूसरा चना गुड़ और पेड़ा जिसे पक्का प्रसाद कहा जाता है। इसके चढ़ाने से माता प्रसन्न होती हैं और सभी प्रकार के कष्ट को दूर करती हैं। इस पूजा को सुहागिन महिला ही कर सकती हैं। सामूहिक पूजा में लगभग 200 सुहागिन महिलाओं ने भाग लिया।ब्यवस्था में नंदराज यादव नीलमणि सिंह कमलेश सिंह साक्षी सिंह गायत्री तिवारी प्रेमलता सुनीता पूजा अखिल तिवारी रवि यादव रिंकू अंकित यादव सहित लगभग 500 लोग उपस्थित रहे।

Leave a Comment

Advertisement
लाइव क्रिकेट स्कोर
AI Tools Indexer