become an author

जिलाधिकारी श्री नितीश कुमार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आहूत जिला स्वास्थ्य समिति एवम् जिला पोषण समिति की बैठक हुई संपन्न।

अयोध्या। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा प्रस्तुत एजेंडों पर समीक्षा किया तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इसके उपरांत पहले जिलाधिकारी ने जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में जनपद के राजकीय चिकित्सालयों में कार्यरत विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा दी जा रही सेवाओं/सर्जरी की समीक्षा में और भी गुणवत्तापरक सेवाओं सहित सर्जरी को बढ़ाने के निर्देश दिए। जननी सुरक्षा योजना के अन्तर्गत संस्थागत प्रसव में और भी प्रगति लाने के निर्देश के साथ साथ लाभार्थियों का भुगतान शत प्रतिशत सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए।

 

उन्होंने कहा कि जनपद में शून्य प्रसव कराने वाली आशाओं को चेतावनी पत्र जारी करने जनपद को क्षय रोग से मुक्त करने के लिए और भी सघन प्रयास करने के कड़े निर्देश दिए। उन्होंने जनपद के राजकीय चिकित्सालयों में कार्यरत विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा दी जा रही सेवाओं/सर्जरी की समीक्षा में और भी गुणवत्तापरक सेवाओं सहित सर्जरी को बढ़ाने के निर्देश दिए। जननी सुरक्षा योजना के अन्तर्गत संस्थागत प्रसव में और भी प्रगति लाने के निर्देश दिये। ई शुश्रत एवम टेली कंसल्टेंसी सेवाओं में और भी विस्तार किए जाने के निर्देश दिए। आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत प्री ओथ प्रति सीएचसी पर 30 एवम जनपदीय चिकित्सालयों पर 75 सुनिस्चित कराने हेतु निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने गोल्डन कार्ड का लक्ष्य पूर्ण न करने वाले संबंधित अधिकारियों एवम सभी ब्लॉक अधीक्षको को चेतावनी देते हुए निर्देशित किया कि शत प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण किया जाय। जनपद के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर आधारभूत सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए। कायाकल्प के लिए चयनित चिकित्सा इकाईयों को प्राप्त धनराशि का इस्तेमाल करने व कमियों को अविलंब दूर कराकर कर लिया जाए।

जिलाधिकारी ने पोषण समिति की बैठक में कहा कि जनपद में सघन कार्य करते हुए चिन्हित कुपोषित बच्चों को निर्धारित पोषाहार का असमय वितरण करने के साथ साथ उनका उपचार समय से सुनिश्चित कराए। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि चिन्हित कुपोषित बच्चों का उपचार हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर सीएचओ के द्वारा कराया जाय एवं सेंटर पर दवा की उपलब्धता कराई जाय।

इसी क्रम में जिलाधिकारी ने क्षय रोग नियन्त्रण अभियान के अंतर्गत जनपद को क्षय रोग से मुक्त करने के अभियान के अंतर्गत कार्यक्रमों की समीक्षा की। जिलाधिकारी द्वारा जनपद को क्षय रोग से मुक्त करने के लिए और भी सघन प्रयास करने के कड़े निर्देश दिए। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी श्री ऋषिराज, मुख्य चिकित्साधिकारी के साथ-साथ मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, डी0पी0ओ0, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, संबंधित विभागों के जनपदीय अधिकारी, नोडल अधिकारी, सीएचसी के चिकित्सा अधीक्षक, संस्थाओं के प्रतिनिधि, डीपीएम, डीसीपीएम एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित हुए।

Leave a Comment

× How can I help you?