become an author

लाभार्थियों के खाते में पैसा पहुंचे की पुष्टि करता है पीएफएमएस।

अयोध्या। आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्ववि‌द्यालय में मानव संसाधन विकास अंतर्गत पीएफएमएस (सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली) वित्तीय एवं कार्यालय प्रबंधन पर प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम विश्वविद्यालय के कुलपति डा. बिजेंद्र सिंह के दिशा-निर्देशन में आयोजित किया गया।

अपर निदेशक प्रसार डा. आर.आर सिंह ने बताया कि पीएफएमएस लाभार्थियों के बैंक एवं डाकघर के साथ-साथ खाते के विवरण की पुष्टि करता है। इस एप्लीकेशन से पैसा सीधे लाभार्थियों के खाते में जाने की पुष्टि करता है।

और गलत भुगतान का खतरा कम हो जाता है। डा. सिंह ने बताया कि पीएफएमएस का पहला उद्देश्य एक कुशल निधि प्रवाह प्रणाली और व्यय नेटवर्क स्थापित करना है।

सह प्राध्यापक डा. अनिल ने बताया कि पीएफएमएस प्रणाली के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से चर्चा की गई जिसमें प्रतिभागियों को पीएफएमएस के डेमो पोर्टल पर सीखने और अभ्यास करने के तरीकों को बताया गया। यह प्रशिक्षण केवीके के कार्मिकों, सहायक तथा स्टेनोग्राफर को प्रशिक्षित करने के लिए किया गया। कार्यक्रम का संचालन डा. अनिल कुमार ने किया। इस अवसर पर डा. के. एम सिंह, डा. सौरभ वर्मा, डा. एल.सी वर्मा, डा. आरपी.एस रघुवंशी, एस.पी सिंह, आलोक पांडेय, बी.एस अजय, ज्वलंत कुमार सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Comment

× How can I help you?