become an author

अक्षय तृतीया के दिन यदि नहीं खरीद पा रहे सोना, तो घर ले आएं ये चीजें, घर पर दोनों हाथों से मां लक्ष्मी बरसाएंगी कृपा।

अक्षय तृतीया 2024:– हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का विशेष महत्व है। इस दिन सोना खरीदना काफी शुभ माना जाता है। लेकिन अगर आप सोना नहीं खरीद पा रहे हैं तो इन चीजों की खरीददारी भी कर सकते हैं।

इस साल अक्षय तृतीया का त्यौहार 10 मई 2024 को मनाया जाएगा। हर साल वैशाख शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया मनाया जाता है। इस दिन को आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है। अक्षय तृतीया का दिन सालभर की शुभ तिथियों की श्रेणी में आता है। ऐसे में इस दिन कोई भी शुभ और मांगलिक कार्य किया जा सकता है। अक्षय तृतीया का दिन गृह प्रवेश के लिए अति उत्तम माना जाता है। वहीं अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने का विधान है। कहते हैं कि सोना खरीदने से पूरे साल घर में मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है। लेकिन अगर आप सोना नहीं खरीद सकते हैं तो अक्षय तृतीया के दिन इन चीजों की भी खरीददारी कर सकते हैं।

चांदी-

अक्षय तृतीया के दिन अगर आप सोना नहीं खरीद पा रहे हैं तो चांदी की खरीददारी भी कर सकते हैं। सोना की तरह ही चांदी भी पवित्र धातु में से एक होता है। आप अक्षय तृतीया के दिन चांदी का सिक्का या अन्य कोई सामान खरीद सकते हैं।

जौ-

अक्षय तृतीया पर जौ खरीदना भी शुभ और लाभकारी माना जाता है। कहते हैं कि इस दिन जौ खरीदने से घर में बरकत होती है और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। तो आप अक्षय तृतीया के दिन अपने घर जौ भी ला सकते हैं।

कौड़ी-

अगर आप चाहते हैं कि आपके घर-परिवार पर मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहे तो अक्षय तृतीया के दिन कौड़ी जरूर खरीदकर लाएं। कहते हैं कि देवी लक्ष्मी को कौड़ी अत्यंत प्रिय है। तो अक्षय तृतीया के दिन कौड़ी को माता लक्ष्मी के चरणों में चढ़ाएं और फिर बाद में इसे लाल रंग के कपड़े में लपेटकर तिजोरी में रख दें। इससे आपके धन में वृद्धि होगी और मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी।

घर-वाहन-

अक्षय तृतीया के दिन सोना-चांदी के अलावा घर और वाहन भी खरीद सकते हैं। इससे घर में मां लक्ष्मी की कृपा से सुख-समृद्धि बनी रहती है। साथ ही परिवार में एकता और खुशहाली बनी रहती है।

मिट्टी का घड़ा या मटका-

अक्षय तृतीया के दिन मिट्टी का घड़ा खरीदना भी पुण्यकारी माना जाता है। कहा जाता है कि इस दिन मिट्टी का घड़ा घर लाकर उसमें शरबद भर कर दान करने से कई गुना अधिक शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। भारत समाचार 24X7 एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।)

Leave a Comment

× How can I help you?