become an author

प्रतियोगिता में तृप्ति, शुभम एवं अर्पित अव्वल।

कुमारगंज। आचार्य नरेंद्र कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में विश्व पर्यावरण दिवस 2024 की थीम “भूमि बहाली, मरुस्थलीकरण और सूखा लचीलापन” के साथ मिशन जीवन पर कार्य योजना को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। जिसमें “कम्पोस्टिंग/बायोगैस उत्पादन (अपशिष्ट से धन)” विषय पर आइडिएशन हैकथॉन, ऑन-द-स्पॉट पोस्टर प्रतियोगिता, क्विज़ और फोटोग्राफी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। कुलपति डॉ बिजेंद्र सिंह के दिशा-निर्देशन में प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। 

इस प्रतियोगिता में कुल 34 प्रतिभागियों ने आइडिएशन हैकथॉन (4), ऑन-द-स्पॉट पोस्टर (7), क्विज़ (19) और फोटोग्राफी (4) में भाग लिया। प्रतिभागियों ने अलग-अलग प्रतियोगिता मंच के माध्यम से कृषि अपशिष्ट को धन में बदलने के लिए स्मार्ट कंपोस्टिंग सिस्टम, बायोगैस उत्पादन, उपयोगी रसायनों को निकालने और घरेलू पर्यावरण-अनुकूल कंपोस्टिंग विधियों जैसे अपने विचारों को प्रस्तुत किया।

आइडिएशन हैकथॉन मैं प्रथम तृप्ति मिश्रा द्वितीय आशीष तिवारी तृतीय अनुश्री दोहरे, पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम अर्पित मिश्रा द्वितीय हर्षित शुक्ला एवं शुभम पाल ने तृतीय स्थान हासिल किया। वही फोटोग्राफी में प्रथम स्थान पर शुभम कुमार द्वितीय साहिल खान एवं तृतीय रूही हसीन को मिला। विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। वानिकी महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉ संजय पाठक के संयोजन में प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। कार्यक्रम समन्वयक डॉ. उलमन यश्मिता नितिन ने सभी के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया।

Leave a Comment

× How can I help you?