become an author

कृषि विवि में एक साथ 2700 लोगों ने किया योगाभ्यास।

विश्व योग दिवस पर कुलपति ने प्रतिभागी विजेताओं को प्रमाण पत्र देकर किया सम्मानित 

आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय में दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर अटल बिहारी वाजपेयी क्रीड़ा परिसर में एक अलग माहौल दिखा। कृषि विवि के कुलपति डा. बिजेंद्र सिंह के नेतृत्व में 2700 लोगों ने एक साथ मिलकर योग किया, जो नजारा अपने आप में अद्भुत था। कुलपति की धर्मपत्नी मीना सिंह व वित्त नियंत्रक नीरज श्रीवास्तव ने भी सभी के साथ मिलकर योग किया।

राजभवन द्वारा निर्देशित योग शपथ लेने में अयोध्या का कृषि विश्वविद्यालय, गैर संबद्ध विश्वविद्यालयों में 34000 से ज्यादा शपथ लेकर शिखर पर रहा। योग दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को कुलपति ने प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

योगाभ्यास के एक-एक पल को कैमरे में कैद करने के लिए ड्रोन कैमरा लगाया गया था जिससे फोटो के साथ-साथ वीडियोग्राफी की जा रही थी। योग करने के लिए विवि के शिक्षक, वैज्ञानिक, कर्मचारी के साथ-साथ उनके परिजन और विवि के आसपास के स्थानीय लोग भी योगाभ्यास करने के लिए क्रीड़ा परिसर पहुंचे।

छात्र-छात्राओं के साथ-साथ एनसीसी कैडेट्स एवं एनएसएस ने भी योगाभ्यास किया। इस दौरान 2700 लोगों ने भुजंगासन, मयूरासन, सिंहासन, शलभासन, उष्ट्रासन, तितली आसन आदि प्रकार के योग का अभ्यास लोगों ने किया। कृषि महाविद्यालय के शिक्षक डा. दिवाकर सिंह ने सभी को योगाभ्यास कराया।

महाविद्यालय द्वारा गोद लिए गए गांवों में भी योग का कार्यक्रम हुआ। योग दिवस के उपलक्ष्य में विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं जिसमें योग निबंध प्रतियोगिता में अंश सिंह प्रथम, योगाशना प्रतियोगिता महिला में वृंदा वर्मा प्रथम एवं पुरुष में विष्णु पांडेय, रंगोली प्रतियोगिता में शिप्रा कुमारी ने प्रथम स्थान और योग चित्रकला प्रतियोगिता आयुष सोलंकी पहले स्थान पर रहे। विजेताओं को कुलपति ने प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया।

Leave a Comment

× How can I help you?