become an author

सहायक क्षेत्रीय निदेशक ने इग्नू सत्रांत परीक्षा का लिया जायजा।

अविवि के इग्नू अध्ययन केन्द्र में जागरूकता शिविर लगाया गया।

अयोध्या। डाॅ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के इग्नू अध्ययन केन्द्र में इग्नू सत्रांत परीक्षा का सहायक क्षेत्रीय निदेशक डाॅ0 रीना कुमारी द्वारा औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान उन्होंने परीक्षा कक्षों में जाकर परीक्षा की शुचिता का जायजा लिया। वही दूसरी ओर केन्द्र में विद्यार्थियों के मध्य जागरूकता शिविर लगाया गया।

जागरूकता शिविर में उन्होंने कहाकि कौशल विकास के लिए इग्नू पाठ्यक्रम उपयोगी है। वर्तमान में ज्ञान संवर्धन के लिए नये पाठ्यक्रमों को इग्नू में शामिल किया गया है। विद्यार्थी इग्नू की बेवसाइट पर जाकर प्रवेश हेतु आवेदन कर सकते है। कार्यक्रम में डाॅ0 रीना ने कहा कि 30 लाख से भी अधिक विद्यार्थी इग्नू में अध्ययनरत् हैं।

इसके माध्यम से दूर-दराज ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों तक कौशल विकास आधारित शिक्षा पहुॅचाई जा रही है। इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र, लखनऊ द्वारा विद्यार्थियों को सहायता सेवा के लिए सोशल मीडिया एवं हिन्दी भाषा में स्वयंप्रभा चैनल के माध्यम से सत्रों का आयोजन भी किया जाता है। जिससे इग्नू के विद्यार्थी दुनिया के किसी भी कोने में हो शिक्षा की मुख्यधारा से जुड़ सके।

कार्यक्रम में इग्नू अध्ययन केन्द्र के समन्वयक प्रो0 हिमांशु शेखर सिंह ने कहा कि इग्नू विद्यार्थियों के लिए दोहरे नामांकन की सुविधा उपलब्ध है। स्नातक अथवा परास्नातक के विद्यार्थी डिप्लोमा पाठ्यक्रम में प्रवेश ले सकते है। इग्नू की सभी उपाधियां, डिप्लोमा, प्रमाण-पत्र भारतीय विश्वविद्यालय संघ (ए.आई.यू.) द्वारा मान्य है। मौके पर प्रशासनिक अधिकारी डाॅ0 श्रीश अस्थाना, डाॅ0 रामजीत सिंह यादव, सूरज सिंह धर्मेन्द्र कुमार, संतराम सहित अन्य मौजूद रहे।

Leave a Comment

× How can I help you?