become an author

कृषि विवि में 530 एनसीसी कैडेट्स लेंगे सैन्य प्रशिक्षण।

13 से 22 मई तक चलेगा अयोध्या के यूपी बटालियन-65 की कंबाइंड वार्षिक एनसीसी कैंप, फायरिंग रेंज बनकर तैयार।

अयोध्या।आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय में अयोध्या की यूपी बटालियन-65 की कंबाइंड वार्षिक एनसीसी कैंप 13 से 22 मई तक लगने जा रहा है। कैंप के दौरान अयोध्या तथा अंबेडकर नगर से 530 एनसीसी के छात्र-छात्राएं सैन्य प्रशिक्षण में हिस्सा लेंगे। शिविर को सफलता पूर्वक संचालित करने के उद्देश्य से बटालियन के सीओ संतोष कुमार ने कृषि विश्वविद्यालय का भ्रमण कर व्यस्थाओं का जायजा लिया साथ ही कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डा. बिजेंद्र सिंह के साथ भेंटकर प्रशिक्षण को सफल बनाने पर चर्चा की।

विश्वविद्यालय में आयोजित होने वाले कंबाइंड वार्षिक प्रशिक्षण शिविर (CATC-61) में अयोध्या और अंबेडकर नगर के एनसीसी के कुल 530 छात्र एवं छात्राएं प्रतिभाग करेंगे। कैंप में 65 बटालियन के 40 सैन्य अधिकारी एवं कर्मचारी एनसीसी के छात्रों को प्रशिक्षण देंगे। कृषि विश्वविद्यालय के एनसीसी अधिकारी डा. नवीन कुमार सिंह ने बताया कि एनसीसी के प्रशिक्षण कैंप के लिए विश्वविद्यालय के मुख्य खेल मैदान को चिन्ह्ति किया गया है। प्रशिक्षण के सफल आयोजन के लिए तैयारियां तेज कर दी गईं हैं। फायरिंग रेंज बनकर तैयार हो गया है। प्रशिक्षण के दौरान एनसीसी कैडेट्स को छोटे हथियारों की तकनीकि जानकारी देने के साथ-साथ चलाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। कंपास के जरिए मैप रीडिंग व सेना में भर्ती के लिए विस्तार से जानकारी दी जाएगी।

कुलपति डा. बिजेंद्र सिंह के नेतृत्व में विगत वर्ष 13 / 65 यूपी बटालियन एनसीसी की विश्वविद्यालय में स्थापना हुई थी। इसी क्रम में बटालियन से 10 दिनों तक कैंप कराने के लिए विश्वविद्यालय को चुना गया। एनसीसी कैडेट्स को कृषि विवि में प्रशिक्षण देने के लिए कुलपति की ओर से स्वीकृति भी दे दी गई थी।

Leave a Comment

ट्रेंडिंग खबर

आपकी राय

शिंदे एवं अन्य विधायकों की बगावत के बाद अब महाराष्ट्र में शिवसेना का राजनीतिक भविष्य कैसा है?
  • Add your answer

today rashifal

[wps_visitor_counter]
× How can I help you?