become an author

एनसीसी से बढ़ता अनुशासन एवं आत्मविश्वास – डा. बिजेंद्र

65 यूपी बटालियन की 61वीं कंबाइंड वार्षिक एनसीसी कैंप का शुभारंभ, 340 छात्र व 169 छात्राएं ले रहे हैं ट्रेनिंग।

अयोध्या। आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय में अयोध्या की यूपी बटालियन-65 की 61वीं कंबाइंड वार्षिक एनसीसी कैंप का रविवार को शुभारंभ हुआ।

कार्यक्रम का शुभारंभ कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डा. बिजेंद्र सिंह, अयोध्या बटालियन के कमान अधिकारी कर्नल संतोष कुमार, डिप्टी कैंप कमान्डेन्ट एम.एस जावेद, एसोसिएट एनसीसी अधिकारी ज्ञानेश्वर शुक्ला, सूबेदार मेजर बहादुर सिंह, छात्र कल्याण अधिष्ठाता डा. डी.के दिवेदी ने जल भरो कार्यक्रम व आचार्य नरेंद्र देव की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया।

कार्यक्रम को बतौर मुख्यअतिथि संबोधित करते हुए कुलपति डा. बिजेंद्र सिंह ने कहा कि एनसीसी एकता व अनुशासन की सीख देता है। अनुशासन व प्रतिबद्धता जीवन को दर्शाता है। एनसीसी का उद्देश्य कैडेटों में साहस, सहनशक्ति, आत्मविश्वास और टीम भावना को विकसित करना है।

उन्होंने कहा कि एनसीसी कड़े अनुशासन की परीक्षा लेती है, जिससे आप जीवन में एक नए उंचाईयों पर पहुंच सकेंगे। कुलपति ने कहा कि जीवन में कुछ सीखना है तो अपने अंदर निरंतर बदलाव लाने की जरूरत है। औपचारिक शिक्षा का महत्व हमारे जीवन में बहुत कम है। ट्रेनिंग से आपके जीवन में एक अमूलचूल परिवर्तन होगा। इस दौरान उन्होंने एनसीसी कैडेटों को राष्ट्र निर्माण में प्रमुख भूमिका निभाने के लिए सदैव तत्पर रहने का आह्वान किया।

 

यूपी-65 बटालियन के कमान अधिकारी कर्नल संतोष कुमार ने कहा कि एनसीसी कैडेटों को एकता व अनुशासन बनाकर रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि समय पर ट्रेनिंग व क्लास लेने पर ही छात्रों को ए, बी और सी सर्टिफिकेट दिया जाता है। जो भी कैडेट कैंप में शामिल नहीं होंगे उन्हें ये सर्टिफिकेट नहीं मिलेगा। सर्टिफिकेट का उपयोग कैडेटों को अर्धसैनिक बलों की भर्ती जैसे बीएसएफ, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ, एसएसबी आदि में होता है जो बोनस अंक प्रदान करता है। उन्होंने बताया कि इस दौरान छात्र-छात्राओं को पीटी योग, शस्त्र प्रशिक्षण, फायरिंग, मैप रीडिंग आदि के बार में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

कमान अधिकारी ने कुलपति द्वारा विवि में कम समय में फायरिंग रेंज बनाए जाने की जमकर सराहना की। कार्यक्रम के अंत में एनसीसी गीत हम सब भारतीय हैं…. और राष्ट्रीय गीत जन गण मन को सभी ने एक साथ मिलकर गाया। एनसीसी अधिकारी डा. नवीन ने बताया कि कैंप में 169 छात्राएं व 340 छात्र मिलाकर कुल 509 छात्र-छात्राएं ट्रेनिंग ले रहे हैं। यूपी- 65 बटालियन के कुल 46 अधिकारी व कर्मचारी कैडेटों को ट्रेनिंग देंगे। यह कैंप 22 मई तक चलेगा। कार्यक्रम का संयोजन आयोजक सचिव डा.नवीन कुमार सिंह के नेतृत्व में हुआ। मंच का संचालन एसोसिएट एनसीसी अधिकारी ज्ञानेश्वर शुक्ला ने किया। इस मौके पर विवि के समस्त अधिष्ठाता, निदेशक एवं बटालियन के जूनियर कमीशन एवं नॉन कमीशन अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Comment

ट्रेंडिंग खबर

आपकी राय

शिंदे एवं अन्य विधायकों की बगावत के बाद अब महाराष्ट्र में शिवसेना का राजनीतिक भविष्य कैसा है?
  • Add your answer

today rashifal

[wps_visitor_counter]
× How can I help you?