become an author

विश्व मृदा दिवस पर अयोजित हुआ सेमिनार।

अयोध्या।आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में मृदा एवं जल जीवन के स्रोत विषय पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता माननीय कुलपति डॉक्टर बिजेंद्र सिंह द्वारा की गई।       

कुलपति ने मृदा स्वास्थ्य की मानव जीवन में महत्व एवं कृषि में योगदान पर विस्तार से व्याख्यान दिया। इस कार्यक्रम में लखनऊ स्थित केंद्रीय मृदा लवणता अनुसंधान संस्थान से आए दो वरिष्ठ वैज्ञानिकों डॉ यशपाल सिंह एवं डॉ संजय अरोड़ा विशिष्ट अतिथि के तौर पर हिस्सा लिया एवं मृदा स्वास्थ्य के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा करते हुए छात्र-छात्राओं को मृदा स्वास्थ्य में सूक्ष्म जीवों के महत्व के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी डॉक्टर सिंह ने बताया की कैसे मृदा लवणता को रासायनिक एवं जैविक कारकों द्वारा सुधार कर अच्छी उपज प्राप्त कर सकते हैं इसी क्रम में अधिष्ठाता कृषि महाविद्यालय डॉ प्रतिभा सिंह ने मृदा दिवस पर इस प्रकार के आयोजन किसानों को जागरूक करने के प्रयास की सराहना की कार्यक्रम संयोजक डॉ सुरेश कुमार द्वारा अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं ने बड़ी संख्या में भाग लिया। मृदा विज्ञान एवं कृषि रसायन विभाग द्वारा कार्यक्रम आयोजित किया गया। यह कार्यक्रम नाहेप के वित्तीय सहयोग से हुआ। कार्यक्रम का संयोजन डा रोबिन सिंह ने किया।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से डॉ नीरज कुमार डॉ सीता राम मिश्रा डॉ सुशील कुमार यादव डॉ आलोक कुमार पांडे डॉक्टर रोबिन कुमार डा आलोक कुमार सिंह डॉ. आरके यादव डॉ समीर कुमार सिंह डॉ. सुप्रिया, उपस्थित रहे।

Leave a Comment

ट्रेंडिंग खबर

आपकी राय

शिंदे एवं अन्य विधायकों की बगावत के बाद अब महाराष्ट्र में शिवसेना का राजनीतिक भविष्य कैसा है?
  • Add your answer

today rashifal

[wps_visitor_counter]
× How can I help you?